22 October 2015

राजकीय महाविद्यालय लडभड़ोल की एनएसएस इकाई ने घर-घर जाकर लोगों को किया जागरूक

लडभड़ोल : राजकीय महाविद्यालय लडभड़ोल की राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) इकाई द्वारा आयोजित सात दिवसीय एनएसएस शिविर के तीसरे दिन का आगाज स्वयं सेवकों द्वारा स्थानीय बाजार में प्रभातफेरी निकालकर भजन किर्तन के साथ किया गया। तीसरे दिन जहां बच्चों ने योगा के गुर सीखे वहीं एनएसएस प्रभारी प्रो0 संजीव कुमार व सह प्रभारी डाॅ0 चंचल शर्मा की अगुवाई में क्षेत्र की ग्राम पंचायत के गांव बीरु में स्वच्छता अभियान के अंतर्गत दस्तक देकर गांव का स्र्वेक्षण और घर-घर जाकर स्वच्छता का निरीक्षण किया साथ ही लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरुक किया।

दोपहर भोजन के बाद जिला कांगड़ा के एनएसएस समनव्यक शशी पाल राणा द्वारा स्वयं सेवकों को राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) का महत्व बताया गया। राणा ने बच्चों को बताया कि एनएसएस विश्व की सबसे बड़ी युवा योजना है जिसमें अब तक भारतवर्ष में 42 लाख स्वयं सेवी पंजिकृत हैं और वो समाज में भारत सरकार के द्वारा चलाई गई योजनाओं को समाज में जनता को विभिन्न माध्यमों के द्वारा उनका प्रचार कर रहे हैं। जैसे कि कैशलैश, डिजिटल ईंडिया, बेटी पढ़ओ-बेटी बढ़ओ, जन स्वासथ्य योजना और मुख्य रुप से स्वच्छ भारत अभियान में बढ़चढ़ कर हिस्सा ले रहे हैं।

राणा ने स्वयं सेवियों को इन शिविरों के माध्यम द्वारा समय का सद्उपयोग तथा अनुशासन के बारे में बताया जाता है, इन शिविरों में स्वयं सेवी स्थानीय जनता के साथ समाज में बढ़ रही कुरितीयां के बारे में समन्वे बनाकर उनके निवारण के बारे में हल निकालते हैं। उन्होने इस तरह के शिविरों में बढ़चढ़ कर भाग लेने का स्वयं सेवकों से आहवान किया। फोटो में जिला कांगड़ा के एनएसएस समनव्यक शशी पाल राणा के साथ राजकीय महाविद्यालय लडभड़ोल के स्वयं सेवक।





loading...
Post a Comment Using Facebook