22 October 2015

फिर मदद के लिए उठाये हाथ, पढ़िए क्यों लडभड़ोल के लिए धड़कता है रघुवीर सिंह का दिल

लडभड़ोल : हमारे समाज से ही कुछ लोग ऐसे सामने निकल कर आते हैं जो वास्तव में इस क्षेत्र में कुछ करना चाहते हैं। और जब वो समाज के विकास में योगदान करने को ठान लेते हैं तो फिर जहां चाह वहां राह । रास्ते की अड़चनें भी उनके लिए कोई मायने नहीं रखती। वो हर हाल में अपने उद्देश्यों को पूरा करने में लग जाते हैं। आज हम आपको ऐसे ही एक उत्साही और समाज के लिए कुछ करने का जज्बा लिए एक होनहार व्यक्ति से परिचय करवाने जा रहे हैं। वैसे हो सकता है आप उन्हें जानते होंगे क्यूंकि लडभड़ोल.कॉम कई बार उनके द्वारा कायम की जा रही मिसालों को प्रसारित कर चुका है। अगर फिर भी नहीं जानते तो कोई बात नहीं। आज आप इन्हे जान जायेंगे।

मिलिए रघुवीर सिंह से
कनाडा में रहने वाले NRI समाजसेवी का नाम रघुवीर सिंह है मूल रूप से पंजाब के गढ़शंकर क्षेत्र से संबंध रखते है। कुछ साल पहले रघुवीर सिंह के अपने कुछ रिश्तेदारों व दोस्तों के साथ लडभड़ोल घूमने आये थे तभी से लडभड़ोल की मिट्टी से उनका नाता बन गया। वे नियमित तौर पर लडभड़ोल आते रहते है। ऐसे में धीरे धीरे रघुवीर सिंह का नाता हिमाचल की संस्कृति तथा लडभड़ोल की परंपराओं से जुड़ता चला गया।

बनांदर मेले से है खास लगाव
लडभड़ोल.कॉम से बात करते हुए रघुवीर सिंह ने बताया की वह कई बार बनांदर मेले में आ चुके है। बनांदर मेले की मीठी यादें उन्हें हर बार लडभड़ोल क्षेत्र में खींच लाती है। अब उनके लडभड़ोल क्षेत्र में काफी दोस्त बन गए है जिससे उनका यहाँ आना उसके लिए दोहरी खुशी का कारण हो जाता है। वह हर साल बनांदर मेले के समय लडभड़ोल का रुख करते है।

कई गरीबों की कर चुके है सहायता
रघुवीर सिंह का प्यार लडभड़ोल की जनता की सेवा के लिए सात समुंदर पार से भी झलकता है। वह लडभड़ोल क्षेत्र के एक व्यक्ति की बीमारी के इलाज़ के लिए 25 हजार रूपए की सहायता कर चुके है उन्होंने लडभड़ोल क्षेत्र की एक गरीब महिला के लिए पिछले दो साल से 1500 रूपए की मासिक पेंशन लगा रखी है। इसके साथ ही वह महिला के बच्चों की पढ़ाई का खर्च भी उठा रहे है। वह हिम युवा जन कल्याण संगठन से भी जुड़े हुए है जो लगातार लडभड़ोल क्षेत्र में गरीबों की सहायता करते हुए आगे बढ़ रहा है।

अब दिव्यांग के इलाज का उठाएंगे खर्चा
ताज़ा मामले में रघुवीर सिंह को उनके एक दोस्त ने उन्हें बताया कि लड़भड़ोल क्षेत्र के ढुघ गांव का एक लड़का दिव्यांग है। दिव्यांग लड़के का नाम अमन है और पिता का नाम पान सिंह है और परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। दिव्यांग बच्चे अमन का इलाज धर्मशाला में किसी आयुर्वेदिक अस्पताल से हो रहा है जिसमे बहुत अधिक खर्चा हो रहा है। अमन के बारे में पता चलते ही रघुवीर सिंह ने हमेशा की तरह मदद के लिए हाथ आगे बढ़ाये और पूरे इलाज का खर्चा खुद उठाने का फैसला किया है। अमन के पिता पान सिंह ने रघुवीर सिंह का धन्यवाद किया है ।

हमारे देश में हर घर से एक-एक रधुवीर सिंह निकले तो देश की तस्वीर ही बदल जाएगी।


NRI रघुवीर सिंह
दिव्यांग अमन




loading...
Post a Comment Using Facebook