22 October 2015

विकास को आईना दिखा रही ऊटपुर से सांढा तक खस्ताहाल सड़क, सरकारी दावे मात्र आश्वासन

लडभड़ोल : बेहतर सड़कें ही विकास की पहली सीढ़ी मानी जाती है। लेकिन जमीनी हकीकत में ऊटपुर से सांढापत्तन गांव तक एक किलोमीटर सड़क की तस्वीर कुछ ऐसी बदतर है कि राहगीर जान हथेली पर रखकर इस सड़क पर सफर करते हैं। वर्षों से सड़कों की मरम्मत की मांग के बावजूद अधिकारियों के कानों पर जूं नहीं रेंग रही है। जिससें विकास के सरकारी दावे धरातल पर मात्र कोरे आश्वासन बन कर ही रह गए हैं और राहगीर जोखिम भरी सड़क पर सफर करने को मजबूर हैं।

सांढापत्तन एक ऐसा क्षेत्र है, जिसमें 100 -150 घर आते हैं। मगर इस गांव की सड़क की जो तस्वीर है वो हिलाकर रख देती है। सैकड़ों की आबादी वाले इस गाँव की सड़क इतनी बदहाल है कि विकास का नाम सुनते ही लोग थिथक कर खड़े हो जाते हैं। इस गांव में सड़क की हालत इतनी ज्यादा खस्ता है की पैदल चलना भी मुश्किल सा हो गया है।

इस सड़क सबसे कठिन नजारा ऊटपुर से सांढा की तरफ गांव में एंट्री करते टाइम नज़र आता है। यहाँ विभाग ने नाले पर पाइप तो डाली है लेकिन पाइप के ऊपर सड़क जरा भी समतल नहीं है। उबड़-खाबड़ होने की वजह से अक्सर यहां हादसा होने का अंदेशा बना हुआ है। इसके बाद सांढा स्कूल के गेट के पास भी ऐसा ही नजारा है जहां सड़क बहुत ज्यादा दयनीय स्थिति में है। नीचले सांढा में बस स्टैंड पर बड़े बड़े गड्ढे पड़े हुए है जहां यह बता पाना मुश्किल है की सड़क पर गड्ढे है या गड्ढों पर सड़क।

ऊटपुर से सांढा तक इस सड़क से गुज़रने वाले बाइक सवार तथा वाहन चालक अपनी गाड़ी को चलने के बजाय रेंग कर आगे बढ़ाते हैं। रखरखाव का दंश झेल रही यह सड़क गड्ढे में तब्दील होकर आये दिन दुर्घटनाओं का निमंत्रण दे रही है। इस सड़क पर सरकार के सभी दावे और वादे पीछे छूट जाते हैं। सड़क की खस्ताहालत राहगीरों तथा वाहन चालकों को परेशान तो करती ही है साथ में सांढा गांव की प्राकृतिक सुंदरता पर भी ग्रहण लगा रही है। स्थानीय निवासियों सन्नी, शशि, बंटी, राहुल, महेश, गगन आदि ने विभाग से जल्द से जल्द सड़क की दशा सुधारने की मांग की है।

इस सड़क की खस्ताहालत के बारे में जब लोक निर्माण विभाग लडभड़ोल के सहायक अभियंता प्यार चंद से बात की गयी तो उन्होंने कहा की बजट के आभाव में इस सड़क को पक्का नहीं करवाया जा सका है। उन्होंने कहा जल्द से जल्द सड़क को नाबार्ड तथा प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत पक्का कर दिया जायेगा।


खस्ताहाल सड़क




loading...
Post a Comment Using Facebook