22 October 2015

GSSS लडभड़ोल में आयोजित हुआ पोषाहार एवं स्वास्थ्य शिक्षा जागरूकता शिविर

लडभड़ोल : बाल विकास परियोजना चैंतड़ा के सौजन्य से बुधवार को तहसील मुख्यालय लडभड़ोल की सथानीय राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला लडभड़ोल परिसर में स्कूल प्रधानाचार्य वासुदेव जसवाल की अगुवाई में पोषाहार एवं स्वास्थ्य शिक्षा सम्बधि जागरूक्ता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में किशोरियों को विभिन्न प्रकार की जानकारी प्रदान की गई। कार्यक्रम की अध्यक्षता पर्यवेक्षक सुनील कुमार नड्डा द्वारा की गई।

नड्डा ने किशोरियों को बताया कि हमें स्वच्छ आदतों का विकास करना चाहिये तथा संतुलित आहार लेना चाहिये। पर्यवेक्षक सुनील कुमार नड्डा ने बताया कि संतुलित आहार के लिये हमें रोजमर्रा के भोजन में मोटे छिलके वाले अनाज, दालों व हरी सब्जियों का प्रयोग करना चाहिये, हमें इस तरह का भोजन करना चाहिए जिससे हमें सभी पोषकतत्व संतुलित मात्रा में प्राप्त हों। उन्होने कहा कि खाना बनाते और सब्जियों को काटते समय साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिये।

इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से स्वास्थ्य शिक्षक शशी कुमार राणा द्वारा किशोरियों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया गया। राणा ने किशोरियों को बताया कि किशोर अवस्था के दौरान कई तरह की कठिनाईयां उत्पन्न होती हैं उनसे कैसे बचा जाए इस बारे में उन्होने विस्तार से बताया। उन्होने बताया कि किशोरावस्था विकास काल होता है और इसी दौरान हमारी शारीरिक, भावनात्मक और व्यहारात्मक विकास की दिशा निर्धारित होती है। राणा ने बताया कि इसी अवधि में हमारे भावी स्वास्थ्य की नीव रखी जाती है। इस आयु वर्ग में जागरूक्ता फैलाने, स्वस्थ आदते अपनाने, आत्म-सम्मान और आत्मविश्वास जगाने से वे आत्मविश्वास से भरपूर वयस्क के रूप में विकसित होते हैं।

इस मौके पर स्कूल प्रधानाचार्य सहित स्वास्थ्य कार्यकर्ता कंचन, आगनवाड़ी कार्यकर्ता रानी देवी, शीला देवी, पूनम कुमारी आदि मौजूद रहे।





loading...
Post a Comment Using Facebook