22 October 2015

भगेहड़ में 77 हजार लीटर का बना नया पानी का टैंक, 9 गांवों की 22 सौ आबादी को मिला लाभ

लड़भड़ोल: हिमाचल सरकार का जन मंच न केवल लोगों की समस्याओं को उनके घरद्वार निपटारा सुनिश्चित बना रहा है बल्कि जन मंच के माध्यम से ग्रामीणों की पेयजल, सडक़ इत्यादि जैसी मूलभूत सुविधाओं का भी त्वरित निपटारा सुनिश्चित हो रहा है। पेयजल समस्या से जुड़ा ऐसा ही एक मामला मंडी जिला के जोगिन्दर नगर विधानसभा क्षेत्र की लडभड़ोल तहसील के अंतर्गत भगेहड़ वासियों ने लडभड़ोल में आयोजित जन मंच में प्रमुखता से उठाया था। जिसका नतीजा है कि अब न केवल भगेहड़ गांव बल्कि आसपास के 9 गांवों की लगभग 22 सौ आबादी की पेयजल समस्या का स्थाई समाधान हुआ है।

जब इस बारे भगेहड़ निवासी कैप्टन शेष राम से बातचीत की तो उनका कहना है कि भगेहड़ व आसपास के कई गांवों के लोगों को पेयजल की विकराल किल्लत का सामना करना पड़ रहा था। गर्मी के मौसम में यह समस्या कई गुणा बढ़ जाती थी तथा यहां के वाशिंदे बूंद-बूंद के लिए तरस जाते थे। उनका कहना है कि गांव में पेयजल सप्लाई के लिए लगभग 7 हजार लीटर का एक पुराना टैंक था जो न केवल नाकाफी था बल्कि इससे एक समय की समुचित पेयजल आपूर्ति भी सुनिश्चित नहीं हो पा रही थी। फिर इस मामले को स्थानीय ग्रामीणों ने जुलाई, 2019 में लडभड़ोल में आयोजित जन मंच में प्रमुखता से उठाया। जन मंच में मौजूद जलशक्ति मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने संबंधित विभागीय अधिकारियों को समयबद्ध समस्या के स्थाई समाधान के मौके पर निर्देश दिए।

भगेहड़ पंचायत के नवनिर्वाचित उप-प्रधान रमेश चंद राठौर का कहना है कि जन मंच के माध्यम से आज भगेहड़ गांव की पेयजल समस्या का स्थाई समाधान हुआ है। भगेहड़ गांव में 77 हजार लीटर क्षमता वाला एक नया वाटर टैंक निर्मित हुआ है। इस टैंक के निर्मित हो जाने से भगेहड़ सहित आसपास के कसैड़ा, कसीरी, खालनू, बल्हड़ा, हटाण, ध्वाल, चणू व द्रोब गांवों की लगभग 22 सौ आबादी को लाभ मिला है। उन्होने पेयजल समस्या के हल के लिए प्रदेश के मुख्य मंत्री जय राम ठाकुर, जलशक्ति मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर, स्थानीय सांसद राम स्वरूप शर्मा व विधायक प्रकाश राणा का आभार व्यक्त किया है।

क्या कहते हैं अधिकारी:
जलशक्ति विभाग के सहायक अभियन्ता लडभड़ोल प्रदीप राठौर का कहना है कि भगेहड़ वासियों ने लडभड़ोल जन मंच के दौरान पेयजल समस्या का मामला रखा था। इसके बाद भगेहड़ में लगभग साढ़े आठ लाख रूपये की लागत से 77 हजार लीटर क्षमता का एक नया पेयजल टैंक निर्मित कर दिया गया है। इस टैंक से भगेहड़ सहित आसपास के 9 गांवों की लगभग 22 सौ आबादी लाभान्वित हुई है।

क्या कहते हैं विधायक :
जोगिन्दर नगर के विधायक प्रकाश राणा ने भगेहड़ सहित आसपास के गांवों की पेयजल समस्या का समाधान होने के लिए उन्हे बधाई दी। उनका कहना है कि जन मंच प्रदेश सरकार का एक ऐसा कार्यक्रम है जिसके माध्यम से सरकार सीधे लोगों से संवाद स्थापित कर उनकी समस्याओं को न केवल सुना जाता है बल्कि प्राथमिकता के आधार पर हल भी किया जाता है। भगेहड़ में पेयजल समस्या का मामला भी लडभड़ोल जन मंच में लोगों ने प्रमुखता से उठाया था तथा इस वास्तविक मांग को देखते हुए जय राम ठाकुर सरकार ने इसे पूर्ण किया है जिसके लिए वे क्षेत्रवासियों की ओर से मुख्य मंत्री तथा जलशक्ति मंत्री का आभार व्यक्त करते हैं।

क्या कहते हैं सांसद :
मंडी से लोकसभा सांसद राम स्वरूप शर्मा का कहना है कि प्रदेश सरकार ने लोगों की समस्याओं को घरद्वार निपटारे को महत्वकांक्षी जन मंच की शुरूआत की है। इसके माध्यम से लोग सीधे सरकार से अपनी समस्याओं को न केवल रख पाते हैं बल्कि मौके पर ही समाधान भी मिलता है। उन्होने कहा कि कोरोना संकट के कारण जन मंच कुछ समय के जरूर रूका है लेकिन अब हालात सामान्य होने पर इसकी पुन: शुरूआत हो रही है तथा लोगों को फिर से जन मंच का लाभ मिलना शुरू होने जा रहा है। भगेहड़ वासियों की पेयजल समस्या का समाधान होने पर स्थानीय लोगों को बधाई भी दी।








loading...
Post a Comment Using Facebook