22 October 2015

सिर्फ 3 साल में अपने घर में उगाइये सेब, लडभड़ोल बाजार में मात्र 65 रूपए में मिल रहा पौधा

लडभड़ोल : शायद आपने भी सुना हो कि सेब की पैदावार सिर्फ़ कश्मीर और हिमाचल के ठंडे इलाकों में होती है। लेकिन अगर हम आपको बताएं की लडभड़ोल क्षेत्र सहित कई गर्म क्षेत्रों में भी सेब की भरपूर खेती हो रही है तो आप क्या कहेंगे ? खेती-बाड़ी की दुनिया में यह अपनेआप में अनूठा प्रयोग है कि पहाड़ों और ठंड में होने वाली फसल मैदानी इलाके की झुलसा देने वाली धूप में भी लहलहाने लगी है।


हाइब्रिड प्रजाति के पेड़ उगाइये
दरअसल हिमाचल प्रदेश के कृषि वैज्ञानिकों ने एक सेब की एक ऐसी हाइब्रिड प्रजाति तैयार कर ली है जो गर्म क्षेत्रों में भी उगाई जा सकती है। लडभड़ोल क्षेत्र के कुछ एक्का-दुक्का गांव में कई लोगों ने यह पौधे अपने घर में उगाये है और इन पेड़ों पर हर वर्ष सेब भी लग रहे है। अगर आप भी अपने घर पर सेब के पौधे लगाना चाहते है तो यह खबर आपके काम की है।


दिसंबर से मार्च तक सही समय
अगर आप भी इस सेब की प्रजाति के पौधे खरीदना चाहते तो उन्हें आप लडभड़ोल बाजार में खरीद सकते है। लडभड़ोल में कालू दी हट्टी व ठाकुर इंटरप्राइजिज़ के पास एक नर्सरी में यह पौधे उपलब्ध है। नर्सरी के संचालक सुरेश कुमार ने बताया की इन पौधों को बीजने का सही समय दिसंबर से मार्च तक होता है इसलिए इन्हे इस समय बीजा जा सकता है। सेब की इस हाइब्रिड प्रजाति के एक पौधे की कीमत मात्र 65 रूपए है।


सिर्फ 3 साल में देते हैं फल
लडभड़ोल.कॉम से बात करते हुए सुरेश ने बताया की यह पौधे सिर्फ 3 साल में फल देना शुरू कर देते है। एक पौधे में कई किलो सेब के फल उगाए जा सकते हैं। उनके पास 3 से 4 तरह की सेबों की प्रजातियां मौजूद है। उन्होंने कहा की वह वर्तमान में जलाड़ गांव में एक नर्सरी भी संचालित कर रहे है। अगर लडभड़ोल क्षेत्र के लोग इन पौधों को खरीदना चाहते है तो लडभड़ोल बाजार में आकर खरीद सकते है या फिर इस नंबर 7018513761 पर सम्पर्क करें।







loading...
Post a Comment Using Facebook