22 October 2015

दूर था मंदिर तो 8 लाख का चंदा इक्क्ठा करके गांव में ही बना दिया भव्य मंदिर, पढ़िए पूरी कहानी

लडभड़ोल : कहते हैं जहां चाह वहीं राह और यदि इच्छाशक्ति मजबूत हो तो इस संसार में कोई भी कार्य असंभव नहीं है। लडभड़ोल क्षेत्र की ऊटपुर पंचायत के माकन गांव में रहने वाले लोगों ने इस कहावत को सच साबित किया है। दरअसल माकन के ग्रामीणों ने माकन गांव में एक भव्य शिव मंदिर बनाकर मिसाल पेश की है। खास बात यह है की ग्रामीणों ने सरकार इस इस मंदिर के लिए कोई भी सहायता नहीं ली है।

आसपास नहीं था कोई मंदिर
माकन गांव में मंदिर न होने के चलते स्थानीय बुजुर्गो, बच्चों व महिलाओं को पूजा-अर्चना के लिए काफी दूर जाना पड़ता था।इसलिए गांव के उत्साही लोगों ने बीड़ा उठाते हुए गांव में ही मंदिर बनाने का बीड़ा उठाया। मंदिर निर्माण के लिए युवक मंडल तथा ग्रामीणों ने माकन से चंदा इक्क्ठा करना शुरू कर दिया और देखते ही देखते लगभग आठ लाख रूपए की राशि एकत्रित हो गयी।

चंदे से एकत्रित किये आठ लाख
3 साल पहले चंदा इकट्ठा होते ही ग्रामीणों द्वारा मंदिर का निर्माण शुरू किया गया और अब तक मंदिर में लगभग 8 लाख रूपए ख़र्च किये जा चुके है। अभी भी मंदिर का निर्माण कार्य चल रहा है और लोग इसमें अपना सहयोग लगातार दे रहे है। ग्रामीणों का कहना है की लोगों के सहयोग के बिना यह सम्भव नहीं था। आज माकन गांव में एक भव्य शिव मंदिर तथा शारदा माता मंदिर बनकर तैयार हो चुके है।

इन गांवों के लोगों को दिया श्रेय
मंदिर के प्रधान जगदीश राणा ने बताया कि यह सब गांवों के बुद्धिजीवी लोगों च युवक मंडल के उत्साह के कारण हो संभव हो पाया है । युवक मंडल के प्रधान हरनाम सिंह ने इसका श्रेय युवक मंडल तथा गांव के बुद्धिमान लोगों को दिया। युवक मंडल माकन कोआगे भी समस्त जनता से भविष्य में भी इसी तरह के सहयोग व भाईचारे की उम्मीद है।







loading...
Post a Comment Using Facebook