22 October 2015

ऊटपुर पंचायत : प्रधान पद के उम्मीदवार संजय चौहान ने जारी किया घोषणापत्र

लडभड़ोल : लडभड़ोल क्षेत्र की ग्राम पंचायत ऊटपुर में प्रधान पद के लिए जंग छिड़ गई है। ऊटपुर पंचायत में प्रधान पद के लिए दावेदारों की फेहरिस्त लंबी होने से मुकाबला कड़ा हो गया है। अब तक 7 उम्मीदवार ऊटपुर पंचायत से प्रधान का चुनाव लड़ने का एलान कर चुके हैं। एक साथ 7 उम्मीदवारों की दावेदारी ने यहां प्रधान के चुनाव को रोचक बना दिया है।

लडभड़ोल.कॉम ने शुरू की मुहिम
इस चुनावी वेला में लडभड़ोल.कॉम ने लडभड़ोल क्षेत्र की सभी पंचायतों से पंचायत चुनाव के उम्मीदवारों के बारे में जानकारी लोगों तक पहुंचाने की मुहिम शुरू की है। इसी कड़ी में आज हम ग्राम पंचायत ऊटपुर से प्रधान पद के उम्मीदवार संजय चौहान के बारे में विश्लेषण करेंगे।

प्रधान पद के लिए संजय चौहान ने ठोकी दावेदारी
भ्रां गांव के निवासी संजय चौहान ने ग्राम पंचायत ऊटपुर से प्रधान पद के लिए दावेदारी ठोक दी है। संजय चौहान की छवि एक शिक्षित युवा और तेजतर्रार व्यक्ति की है जो सिर्फ अपनी पंचायत ही नहीं बल्कि तहसील क्षेत्र की जन समस्याओं से जुड़े हुए मुद्दों को उठाते रहते हैं और उन मुद्दों को हल करते हैं। संजय चौहान भारतीय सेना से सेवानिवृत है। खास बात यह है कि प्रधान पद उम्मीदवार संजय चौहान ने बड़े चुनावों की तरह पंचायत चुनाव में अपना घोषणापत्र जारी किया है। इसमें सबसे बड़ा दावा यह है की अगर वह चुनाव जीतते है तो अपने सभी भत्ते लोगों की सेवा में दान करेंगे और इसके लिए वह शपथ पत्र भी देंगे।

आदर्श ग्राम पंचायत बनाने का दावा
इस घोषणा पत्र के अनुसार वह ऊटपुर पंचायत को आदर्श ग्राम पंचायत बनाने का दावा कर रहे हैं। इस तरह का घोषणा पत्र जारी करने से यह साफ़ जाहिर होता है उनके पास पंचायत के एक विज़न है और इसी विज़न का इस्तेमाल वह पंचायत की बेहतरी के लिए करना चाहते है। हालाँकि अभी तक अन्य प्रत्याशियों द्वारा इस तरह का कोई भी घोषणापत्र जारी नहीं किया गया है। संजय चौहान द्वारा जारी इस घोषणापत्र में क्षेत्र के छोटे-छोटे मुद्दों के साथ बड़े मुद्दों को भी प्रमुखता के साथ उठाया गया है।

लडभड़ोल.कॉम से बातचीत
लडभड़ोल.कॉम से बात करते हुए ऊटपुर पंचायत से प्रधान पद के उम्मीदवार संजय चौहान ने बताया की अगर इस बार प्रधान के लिए जीत कर आते हैं तो पंचायत में विकास कार्यों को लेकर वे शासन से लेकर प्रशासन तक हर कोशिश करेंगे। उन्होंने कहा की ऊटपुर पंचायत के अंदर जो विकास कार्य होने चाहिए थे उन विकास कार्यों की काफी कमी नजर आती है। उन्होंने कहा की अक्सर देखा जाता है की पंचायत के गठन के बाद प्रतिनिधियों में तालमेल की कमी नज़र आती है और वह इस समस्या को गंभीरता के साथ हल करेंगे।

वोट देने की अपील
पूर्व में रहे प्रधान के द्वारा इस पंचायत की समस्याओं को दमदार तरीके से आगे नहीं पहुंचाया गया है। संजय चौहान का मानना है कि पंचायत में सिंचाई के भी व्यापक प्रावधान किए जाने चाहिए। जिसके लिए वे हर तरह से प्रयास भी करेंगे। संजय चौहान द्वारा जारी किये इस घोषणापत्र को एक बार आपको जरूर पढ़ना चाहिए ताकि उनका विज़न आप तक पहुंच सके। उन्होंने पंचायत के लोगों से अपील करते हुए कहा कि इस बार वे उन्हें एक मौका जरूर दें।

अपील पढ़ें


पंचायत ऊटपुर के समस्त आदरणीय व सम्मानित बुजुर्गों, माता- बहनों और मेरे प्यारे भाइयो को मेरा सादर प्रणाम ! जैसा कि आप सभी जानते हैं कि पंचायत चुनाव आ गये हैं। लोकतंत्र के इस महापर्व में अनेक लोग चुनाव लड़ना चाहते है। अच्छी बात है सभी का अधिकार है। पिछले पंचायत चुनावों में मैंने भी आपका आशीर्वाद मांगा वा और सभी का भरपूर समर्थन भी मुझे हासिल हुआ था। कुछ घटनाओं एवं कारणों के कारण मैं आपकी सेवा से वंचित रह गया। आपके अटूट स्नेह, विश्वास और आशीर्वाद के भरोसे मैंने प्रधान पद के चुनाव लड़ने का निर्णय आपकी और समस्त पंचायत वासियों की सेवा निस्वार्थ भाव से करने के लिए लिया है। आप सभी से मेरी प्रार्थना है कि आने वाले चुनावों में मुझे अपना आशीर्वाद प्रदान करें। चुनाव जीतकर मैं आपसे वायदा करता हूँ कि मैं आपकी सेवा में तन-मन-धन सहित दिन रात समर्पित रहूँगा और अपनी पंचायत को विकसित करने के लिये हर समय प्रयास करता रहूंगा। मैं एक नई सोच लेकर चुनाव में उतरना चाह रहा हूँ। मेरा एक ही लक्ष्य है कि अपनी पंचायत को जी-जान लगाकर हिमाचल प्रदेश के परिदृश्य में एक विकसित पंचायत बनाकर उभारना चाहता हूँ। एक आदर्श पंचायत बनाना ही मेरा एक मात्र लक्ष्य है। आपने आज तक सभी को परखा व देखा है। एक बार अपने इस बेटे को भी मौका दें। मैं आम जनमानस की अपेक्षाओं और भावनाओं के अनुरूप उत्कृष्ट प्रदर्शन करने का भरसक प्रयास करूंगा। यदि इस बार आपका आशीर्वाद मुझे मिलता है तो मैं आपको विश्वास दिलाता हूँ कि मैं निम्नलिखित कार्य अपनी पंचायत में करवाने के लिए दिन-रात एक कर दूंगा।

(1) बिना किसी पक्षपात के प्रत्येक व्यक्ति की समस्या का हल प्राथमिकता के आधार पर किया जाएगा।


(2) अपने पराये का कोई भेदभाव नहीं होगा। हर जगह तालमेल बिठाकर काम करवाने पर बल दिया जाएगा।


(3) किसी भी प्रकार दलगत ओछी राजनीति नहीं की जायेगी।


(4) बहुत बार देखने में आता है कि चुनाव जीतने के बाद हमारे प्रतिनिधि हमारे बीच आने से गुरेज करते है पर इस बार हम दिशा और दशा दोनो को ही बदल देंगे। जनता का प्रतिनिधि जनता के लिए हर समय जनता के बीच होगा। समय-समय पर आप किये गये कार्यों का हिसाब पूछ सकते हैं। आम जनमानस को एक स्वतंत्र मंच अपने प्रश्न पूछने के लिए प्रदान किया जाएगा।

(5) लोगों की समस्याओं को घर-द्वार उनके गांव में लाकर हल करने का प्रयास किया जाएगा। में किसी भी प्रकार का वेतन नहीं लूंगा। सरकार की और से मिलने वाले वेतन को पंचायत में ही जरूरतमंद लोगों के लिए खर्च किया जाएगा। इसके लिए शपथ-पत्र दिया जायेगा।


(6) हमारे बहुत से भाइयों को दैनिक आवश्यकताओं, योजनाओं, सुविधाओं को हासिल करने के लिए बहुत ज्यादा धन खर्च करके भड़ोल, जोगिंदरनगर तवा मंडी की बार-बार भागदौड और चक्कर काटने पड़ते हैं। अनेक शासकीय व प्रशासनिक कार्यों तथा जरुरी कागजात आदि बनाने में चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं होगी। मैं आपके हर कार्य को अंजाम देने के लिए हमेशा तैयार रहूंगा।


(7) हमारी पंचायत में कृषि और बागवानी से संबंधित कार्य और रोजगार अभी भी बड़े पैमाने पर होता है। कृषि, बागवानी और सिंचाई आदि के कार्यों में का पानी बिजली और तकनीकों की सुविधा अहम भूमिका निभाते हैं। मैं इस क्षेत्र में विशेष ध्यान रखते हुए, इससे आने वाली समस्या से अपने भाइयों को निजात दिला दूंगा।


(8) हमारी पंचायत में अभी भी जिन भाइयों के पास अपना मकान नहीं है जिन पात्र लोगों को आवास सुविधा से महरूम रखा गया है उनको मकान दिलवाने का कार्य प्राथमिकता के आधार पर किया जाएगा।


(9) बिजली और पानी की समस्याओं से छुटकारा दिलवाना मेरा लक्ष्य है। पंचायत के सभी मुख्य स्थलों पर सोलर लाईट कार्य शीघ्र शुरू किये जायेंगे।


(10) पात्र और गरीब लोगों को बिना भेदभाव आई.आर.डी.पी. में शामिल किया जायेगा।


(11) मनरेगा में सभी को रोजगार दिलवाना और समय पर उनों उसका मेहनताना दिलवाला मेरा विजन है।


(12) पंचायत स्तर पर अपने युवाओं को उनके शारीरिक कौशल तथा भविष्य को सुदृढ बजाने के मकसद से अनेक परियोजनाओं तथा सुविधाओं को मुहैया करवाने के लिए ऊपर कि सरकार से मदद हासिल करवाना। युवाओं को नशे से दूर रखने तथा नशे पर लगाम लगाने के लिए उचित प्रबंध किये जायेगें। सेना में भर्ती के लिए युवाओं को प्रेरित करना तथा उनकी सहायता के लिए मेरा पूरा-पूरा सहयोग होगा।


(13) अभी तक भी अनेक घरों तथा कार्यस्थल तक रास्ते व सड़कों का अभाव है। यह बहुत बड़ी समस्या है। मेरी पूरी कोशिश होगी कि मैं सबके साथ मिलकर जनहित के इन कार्यों को शीघ्र अति शीघ्र करवाने का प्रयास करूंगा।


(14) अपनी पंचायत में महिला उत्थान के लिए विभिन्न प्रकार की कल्याणकारी योजनाओं को उनके घर द्वार पहुंचाना। गरीब, असहाय और बेसहारा बहु-बेटियों और बहनों को गुजर-बसर करने में अनेक कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। मुझे पूर्ण विश्वास है कि मुझे मौका मिला तो मैं ऐसे वर्ण को सबल बनाने के लिए उनकी आर्थिक सहायता मुहैया करवाने का प्रयास पूरी ईमानदारी के साथ करूँगा।


मेरे आदरणीय व सम्मानित बुजुर्गों, माता बहनों और मेरे प्यारे भाइयों में इसी दृष्टिकोण के साथ आपके आशीर्वाद और सहयोग से चुनाव लड़ रहा हूँ। कृप्या मुझ पर अपना विश्वास और आशीर्वाद बनाये रखें। मैं आप सब की उम्मीदों पर खरा उतरने का पूरा प्रयास करूंगा। मैं वायदा करता हूं कि तन-मन-धन से रात दिन आपकी सेवा में समर्पित रहूंगा तथा अपनी पंचायत को विकसित करने में हरदम प्रयास करता रहूंगा।


निवेदक : - संजय चौहान ऊटपुर पंचायत से प्रधान पद के उम्मीदवार गांव भ्रां डाकघर ऊटपुर तहसील लड़-भड़ोल जिला मण्डी फोन 85802561102


यदि आप भी पंचायत चुनाव में किसी भी पद के प्रत्याशी है और लडभड़ोल.कॉम की इस मुहिम में अपना लेख प्रकाशित करना चाहते है तो व्हाट्सप्प पर संपर्क करें :
Amit Barwal
8146121718






loading...
Post a Comment Using Facebook