22 October 2015

बिजली के 16 पोल, 45 लाख का खर्च और रिकॉर्ड एक महीने में पूरी हुई वर्षों पुरानी मांग

लडभड़ोल : लडभड़ोल क्षेत्र के लोगों को आये दिन मरम्मत के नाम लगने वाले बिजली के अघोषित कट से जल्द राहत मिलते की उम्मीद है। दरअसल लडभड़ोल क्षेत्र के लिए मक्रीडी से आने वाली बिजली लाइन से जोड़ा गया है जिससे लडभड़ोल क्षेत्र के कई गावों को वर्तमान चलहानु ग्रिड से बिजली सप्लाई बाधित होने पर मक्रीडी से बिजली सप्लाई शुरू की जा सकेगी।

इन गावों को मिलेगा फायदा
वर्तमान में लडभड़ोल क्षेत्र के सिमस, ऊटपुर, माकन, भ्रां आदि गांवों के लिए एकमात्र लाइन चलहानु से संचलित की जा रही है। अगर किसी कारणवश चलहानु या आसपास स्थित मरम्मत की वजह से विजली आपूर्ति बाधित होती थी तो वहां से कई किलोमीटर दूर स्थित इन सभी गावों में बिजली आपूर्ति बंद हो जाती थी। जिस्ले लोगों को भारी परेशानियों को सामना करना पड़ता था।

पंचायत प्रधान ने दिखाई रूचि
ग्राम पंचायत ऊटपुर की प्रधान चंद्रेश कुमारी ने प्राथमिकता के आधार पर इस परेशानी को हल करने का बीड़ा उठाया था। वर्षों पहले मक्रीडी से लडभड़ोल क्षेत्र की खददर पंचायत के कई गावों के लिए बनाई गयी पेयजल स्कीम के लिए द्रुग नामक स्थान पर एचटी लाइन पहुंचाई गयी थी। यह स्थान ऊटपुर पंचायत के माकन गांव से बमुश्किल एक किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। स्थानीय लोगों की मांग तथा पंचायत प्रधान के प्रयासों से बिजली विभाग ने मक्रीडी लाइन से माकन गांवों की जोड़ने का प्रस्ताव पास कर दिया।

रिकॉर्ड एक महीने में पूरा हुआ काम
टेंडर होते ही सिर्फ एक महीने में ही इस जगह पर बिजली की तारों के 16 पोल स्थापित किये गए। इन पर बिछाई गयी तारों की मदद से मक्रीडी से डायरेक्ट आने वाली बिजली को माकन गांव में जोड़ दिया है। हैरान करने वाली बात यह है की इस कार्य को सिर्फ एक महीने के रिकॉर्ड समय में तैयार किया गया है। इसमें स्थानीय लोगों ने भी अपनी जमीन देकर एक मिशाल कायम की है। ऐसा ही बाईपास कार्य भ्रां गांव में भी चल रहा है जिससे सिमस गांव की बिजली को बाई पास करते हुए ग्राम पंचायत ऊटपुर से जोड़ा जायेगा।

इतने लाख हुए खर्च
ग्राम पंचायत ऊटपुर के भ्रां व माकन गांव में क्रमशः 40 व 45 लाख रूपए खर्च किये जा रहे है। विद्युत् विभाग के कर्मचारियों ने इस कार्य को करने में सराहनीय योगदान दिया है। शुक्रवार को द्रुग से माकन स्थित ट्रांसफार्मर तक बिछाई नई लाइनों में बिजली आपूर्ति शुरू कर दी है। इसमें स्थानीय लोगों ने पूजा अर्चना करने स्विच कनेक्ट किया। पंचायत प्रधान चंद्रेश कुमारी ने इस कार्य को इतने कम समय में पूरा करने के लिए एक्सईएन, एसडीओं, जेई , लाइनमैन, अन्य कर्मचारियों सहित विधायक प्रकाश राणा का धन्यवाद किया है। उन्होंने कहा कि विधायक प्रकाश राणा ने इस कार्य के प्रस्ताव के लिए सराहनीय प्रयास किया है। उनकी मदद के बिना अगले कई वर्षों तक इस कार्य को अंजाम तक नही पहुंचाया जा सकता था। चन्द्रेश कुमारी ने कहा विधायक प्रकाश राणा के प्रयासों से जोगिंदरनगर विकास के नए आयामों को छू रहा है।











loading...
Post a Comment Using Facebook