22 October 2015

फेसबुक पर लाइव होकर लोगों को सीखा रहे योग, मिलिए मंगडोल निवासी धर्म सिंह सकलानी से

लडभड़ोल : कोरोना के कारण देश-विदेशों में इन दिनों लॉकडाउन चल रहा है। ऐसे में लोग घरों में बैठ कर जहा एक ओर तनावग्रस्त हो रहे हैं वहीं दूसरी ओर कई तरह की शारीरिक बीमारियों की चपेट में भी आने लगे हैं। ऐसे में लडभड़ोल क्षेत्र का एक व्यक्ति अपने घर की छत से ही फेसबुक लाइव के माध्यम से देश-विदेश में बैठे लोगों को योग की विभिन्न क्रियाएं सीखा रहा है।

मिलिए धर्म सिंह सकलानी से
तहसील लडभड़ोल की पंचायत खददर मंगडोल के निवासी धर्म सिंह सकलानी कई वर्षों से दिल्ली में रहते हैं। धर्म सिंह लगभग 18 वर्ष पूर्व स्वयं योग से जुड़े थे,और इसके अद्भुत परिणामों से प्रभावित होकर इन्होंने योग को जन-जन तक पहुँचाने का प्रयास प्रारंभ किया। इन्होंने पहचाना कि भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास समय का बहुत अभाव है। वह जम्मू से लेकर कन्याकुमारी व हिमालय की वादियों में भी हजारों लोगों को योग सीखा चुके है।

हजारों लोग हुए है स्वस्थ
इस समस्या को ध्यान में रखते हुए इन्होंने ऐसे कुछ सरल अभ्यास बताने शुरू किये, जिन्हें कोई भी अपनी व्यस्त दिनचर्या में आसानी से शामिल कर सकता है। इनके द्वारा बताए गए योग अभ्यासों का अनुसरण करते हुए हजारों की संख्या में लोगों ने कई तरह के रोगों से छुटकारा पाया है। अनगिनत लोगों ने तनावमुक्त और स्वस्थ जीवन के लिए सायबर योग के अभ्यासों को अपनाया है।

फेसबुक पर लाइव करवा रहे योग
साइबर योग गुरु धर्म सिंह इन दिनों अपने गांव में हर रोज सुबह 8 बजे फेसबुक लाइव के माध्यम से लोगो को लाइव प्राणायाम करते है। इनका कहना है कि कोरोना ऊंच नीच के भेदभाव से परे किसी भी शरीर पर आक्रमण कर सकता है। योग गुरु धर्म सिंह बताते हैं कि ऐसे समय में हमें नाड़ी शुद्धि प्राणायाम भस्त्रिका ,प्राणायाम कपालभाति, उद्र विकास शक्ति बडीप ब्रीथिंग, अग्निसार व भ्रमरी भ्र जैसे प्राणायाम अपनाने चाहियें जो निश्चित ही हमारे मददगार सिद्ध होंगे।

लॉक डाउन का करें सही इस्तेमाल
लडभड़ोल.कॉम से बात करते हुए धर्म सिंह सकलानी ने कहा की कोरोना वायरस की वजह से लोगों को अपने घरों पर रहने का जो मौका मिला है। उसे व्यर्थ नहीं जाने देना चाहिए। दिन भर सिर्फ COVID-19 की खबरें देखने की बजाय हमें इस वक़्त को अपनी जीवनशैली को बेहतर बनाने पर जोर देना चाहिए।


धर्म सिंह सकलानी से सुबह 8 बजे फेसबुक पर जुड़कर आप भी योग सिख सकते है। उनकी प्रोफाइल देखने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें : धर्म सिंह सकलानी








loading...
Post a Comment Using Facebook