22 October 2015

भारती ज्ञानपीठ के बच्चों को दी करोना वायरस के बारे जानकारी और बताए बचाव के तरीके

लडभड़ोल : लड़ भड़ोल के निजी स्कूल भारती ज्ञान पीठ में करोना वायरस की जानकारी बच्चों से साँझा की गई और उन्हें इससे बचने के तरीके भी बताये गए। स्कूल अध्यापकों ने बच्चों को बताया की करोना वायरस हवा के द्वारा खांसने, छींकने, संक्रमित व्यक्ति के द्वारा प्रयोग की गई वस्तु एवं उसके संपर्क में आने से फैलता है। पुरे विश्व में यह एक महामारी का रूप धारण कर चुका है।

उन्होंने कहा की बच्चों को अपनी साफ सफाई का पूरा ध्यान रखना चाहिए। इसके लिए स्कूल में हैण्ड वाश की एक पूरी वर्कशॉप की गई। इसमें बच्चों को हाथ धोने के तरीकों से अवगत करवाया गया और उन्हें उसके फायदों के बारे भी जानकारी दी गई। स्कूल में बच्चों को बताया गया की हाथों को सही तरीके से धोने से ही हम 90% तक इस वायरस की चपेट में आने से से बच सकते हैं l इसके साथ ही बच्चों को बताया गया की खांसते या छींकते समय बार - बार नाक ,मुंह को न छुएं तथा रुमाल का प्रयोग करें। यदि बुखार, खांसी, गले में दर्द हो तो तुरंत चिकित्सक से मिलें l स्कूल प्रधानाचार्या मोनिका शर्मा ने बताया की बच्चे अपने हाथ सही ढंग से नहीं धोते हैं जिससे उनको संक्रमित होने का खतरा अधिक रहता है।

उन्होंने बच्चों को पोष्टिक भोजन लेने के लिए भी कहा l उन्होंने बताया की जिन व्यक्तियों में रोग प्रतिरोधक शक्ति अधिक होती है ये वायरस ऐसे लोगों पर अपना प्रभाव नहीं कर पाता है l इस मोके पर स्कूल के सभी अध्यापक व अन्य स्टाफ मोजूद रहा ल Photo: भारती ज्ञान पीठ पब्लिक स्कूल लड़ भड़ोल में हैण्ड वाश वर्कशॉप में भाग लेते बच्चे






loading...
Post a Comment Using Facebook