22 October 2015

भारती ज्ञान पीठ पब्लिक स्कूल लडभड़ोल में स्वास्थ्य विभाग ने जांचा बच्चों का स्वास्थ्य

लडभड़ोल : राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत लड़ भड़ोल के निजी स्कूल भारती ज्ञान पीठ पब्लिक स्कूल में बच्चों का हुआ स्वास्थ्य नरीक्षण। डॉ वीरेन्द्र की अध्यक्षता में आयी स्वास्थ्य विभाग की टीम ने बच्चों का स्कूल में दो दिन तक नरीक्षण किया और उनके हेल्थ कार्ड भी बनाये।

इस अवसर पर डॉ प्रतिमा ने बच्चों की जाँच की और उन्हें स्वस्थ रहने के लिए छोटे छोटे टिप्स भी दिए। डॉ वीरेन्द्र ने बच्चों को नित्य रूप से दांत साफ करने को कहा। उन्होंने बच्चों को बताया की किस तरह दांत हमें स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। उन्होंने बच्चों को सुबह उठ कर खाली पेट एक गिलास हल्का गर्म पानी का पीने की भी सलाह दी। डॉ प्रतिमा ने स्कूल की छात्राओं को उनकी आयु के हिसाब से आने वाले शारीरिक परिवर्तनों के बारे भी जानकारी दी ।

उन्होंने स्कूल की अध्यापिकाओं से भी इस बारे में बात की और उन्हें इस विषय पर बच्चों से खुल कर बात करने को कहा ताकि छात्राएं निस्संकोच अपनी बात अपनी अध्यापिकाओं से कह सकें l डॉ वीरेन्द्र ने कहा की इस स्वास्थ्य नरीक्षण में वे बच्चों को जन्म के समय की बिमारियों , जन्म के बाद की बीमारियों, दांतों से सम्बंधित बिमारियों, आँखों का नरीक्षण, बच्चों की ग्रोथ व् उनके आयु के हिसाब से बजन के होने की जाँच भी करते हैं।

उन्होंने कहा की यदि उन्हें ऐसा कोई बच्चा मिलता है जिसको आगे इलाज की जरुरत है तो वे उसे सम्बंधित चकित्त्साल्य को रेफर करते हैं। ये चकित्त्साल्य क्षेत्रिय अस्पताल से लेकर पी जी आई चंडीगढ़, व् एम्स तक के किसी भी स्तर का हो सकता है । यहां पर बच्चे को सिर्फ उनके द्वारा दिए गए हेल्थ कार्ड के साथ जाना होता है और वहां उस बच्चे का पूरा इलाज निशुल्क होता है।

उन्होंने कहा की अभी तक की जाँच में स्कूल में कोई भी गंभीर केस नही पाया गया हैl जिन बच्चों में कुछ छोटी मोटी कमियां पाई गयी हैं उन्हें स्थानीय अस्पताल में चेक अप करवाने की सलाह दी गई है। इस मोके पर उनके साथ फिमेल हेल्थ वर्कर अंजू कुमारी भी उपस्थित रहीं।








loading...
Post a Comment Using Facebook