22 October 2015

तुलाह पंचायत में मौसम के कहर ने तोड़ी किसानों की कमर, ओलावृष्टि से लाखों का नुकसान

लडभड़ोल : लडभड़ोल तहसील क्षेत्र की ग्राम पंचायत तुलाह क्षेत्र में हाल ही में हुई दो दिन पहले भारी बारिश और ओलावृष्टि से किसानों को भारी नुकसान पहुंचा है। किसानों द्वारा उगाई गई मक्की, भिंडी, कचालू, कद्दू, ककड़ी, घीया, पपीता आदि भारी बारिश और ओलावृष्टि से तबाह हो गए हैं।

इन गांवों में बरपा कहर
प्राप्त जानकारी के अनुसार बारिश कर कहर तुलाह पंचात के गांव गुलाणा, सनहाली, रक्तल व तुलाह में आफत बनकर बरपा है। तुलाह पंचायत के पूर्व प्रधान एवं अधिवक्ता गांव गुलाणा निवासी रणजीत चौहान, गुलाणा निवासी बलजीत, सुरजीत, राम सिंह, गांव सनहाली निवासी रमेश चंद, सोहन सिंह, रुप सिंह, अमर सिंह, गांव खोहर निवासी गोपाल सिंह, दान सिंह, लाल सिंह, गांव रक्तल निवासी अमर सिंह, संजीव कुमार, बुद्धि सिंह, पान सिंह, प्रताप, कश्मीर सिंह, गांव तुलाह निवासी शनीचरु राम, कांशी राम, राम सिंह, राकेश कुमार, विजय कुमार, रणजीत, चमारु राम, गांव चुल्ला निवासी देश राज, सत्यागर सिंह, अम्बु देवी, विजा कुमार, विनोद कुमार, गांधी राम आदि ने बताया कि हाल ही में दो दिन पहले हुई भारी बारिश और ओलावृष्टि से किसानों को भारी नुकसान पहुंचा है। मक्की, फल, सब्जियों सहित पशुओं के लिये उगाया गया घास भी बरबाद हो गया है।

लोगों ने लगाई मदद की गुहार
पूर्व प्रधान रणजीत चौहान ने बताया कि गांव साथ लगते ग्राम पंचायत खद्दर के गांव झुलगन व मंगयाल में भी बारिश और ओलावृष्टि से लोगों का भारी नुकसान पहुंचा है। रणजीत चौहान सहित प्रभावित हुए लोगों ने प्रशासन से बारिश और ओलावृष्टि से हुए नुकसान की भरपाई करने की गुहार लगाई है। उधर हलका पटवारी चुल्ला रोहित कुमार से इस सम्बंध में बात की गई तो उन्हाने बताया कि वे गत करीब एक सप्ताह से विभागीय ट्रेनिंग पर है और उन्हे नुकसान के बारे में सूचना मिली है वे सोमवार को मौके पर जाकर नुकसान का आंकलन करेगें और रिपोर्ट तैयार करके तहसील कार्यालय को प्रेषित कर देगें।

पटवारी ने लिया जायजा
हलका पटवारी तुलाह अभिषेक शर्मा ने बताया कि तुलाह हुई भारी बारिश और ओलावृष्टि से कई केले के पेड़ क्षतिग्रस्त हुए हैं और दो तुनी के पेड़ गिर गए जिनमें से एक पेड़ गुड्डू राम के शौचालय पर गिरने से उसमें दरारे आई हैं और उपर रखी गई पानी की टैंकी भी पिचक गई है। इसके नुकसान का पूरा आंकलन पेड़ हटने के बाद ही सही पता चल पाएगा, शर्मा ने बताया कि तुलाह गांव में ही एक मकान में दरारें आने की सुचना मिली है सोमवार को मौके का जायजा करके नुकसान का आंकलन करके रिपोर्ट तैयार करके तहसील कार्यालय में दे दी जाएगी। फोटो में पटवार सर्कल चुल्ला में बारिश और ओलावृष्टि से क्षतिग्रस्त हुई फलों और सब्जियों की फसल।

देखें कुछ तस्वीरें












loading...
Post a Comment Using Facebook