22 October 2015

बेटा-बेटी एक समान : दलेड़ और उटपुर पंचायत में बेटियों के जन्म पर दिए गए बधाई पत्र

लडभड़ोल : महिला एवं बाल विकास परियोजना खंड चौंतड़ा के सौजन्य से वृत लडभड़ोल व खद्दर में मंगलवार को बालिका जन्म उत्सव क्रमसः दलेड़ और उटपुर पंचायतों में वृत पर्यवेक्षक जगदेव भारद्वाज द्वारा उटपुर में पांच बच्चियों व दलेड़ पंचायत में भी पांच बच्चियों के माता पिता (परिजनों) को बेटी के जन्म पर बधाई पत्र दिये गए।

आज के दौर में बेटा-बेटी एक समान
इस अवसर पर सभी बच्चियों के सभी परिजन सहित आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और स्थानीय लोग भी मौजूद रहे। वृत पर्यवेक्षक जगदेव भारद्वाज ने इस मौके पर बच्चियों के परिजनों को बधाई देते हुए कहा कि हमें बेटियों को जीवन के हर क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिये प्रोत्साहित करना चाहिये। इसके लिये सरकार द्वारा भी कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। उन्होने कहा कि आज के दौर में बेटा-बेटी एक समान हैं और हमें उनमें किसी भी प्रकार का भेदभाव नही करना चाहिये।

योजनाओं की दी विस्तृत जानकारी
मौजूदा समय में कई क्षेत्रों में बेटियां बेटों को पछाड़ कर आगे निकली हैं। हमें बेटा-बेटी को समान अवसर प्रदान करने चाहिये ताकि बेटियों का बौधिक एवं शारीरिक विकास हो सके और वे जीवन के हर क्षेत्र में आगे बढ़ सकें और कभी पीछे मुड़कर ना देखें। इस अवसर पर वृत पर्यवेक्षक जगदेव भारद्वाज द्वारा लोगों को सरकार व विभाग द्वारा चलाई गई विभिन्न योजनाओं जैसे प्रधानमंत्री मातृ वंद्ना योजना, बेटी है अनमोल, मदर टैरेसा, विधवा पुर्न विवाह आदि याजनाओं की विस्तृत जानकारी प्रदान की गई।







loading...
Post a Comment Using Facebook