22 October 2015

7 युवाओं ने मिलकर खरीदे 30 ट्री-गार्ड, ग्रमीणों के साथ किया पौधारोपण, पढ़िए पूरी कहानी

लडभड़ोल : विकास की अंधी दौड़ में हम जाने अनजाने में अपने पर्यावरण को काफी नुकसान पहुंचा रहा है। पर देश में कई ऐसे लोग भी हैं जो अपने प्रयासों से इस वसुंधरा को हरा-भरा बनाए रखने की कोशिश में जुटे हैं। आइए रूबरू होते हैं लडभड़ोल क्षेत्र के कुछ ऐसे लोगों से जो पर्यावरण बचाने का प्रयास कर मिसाल कायम कर रहे हैं।

मिसाल की कायम
आज हम आपको आत्मनिर्भरता की मिसाल पेश करने वाले लडभड़ोल क्षेत्र के चार लोगों के बारे बताने जा रहे है। दरअसल लडभड़ोल क्षेत्र के पास स्थित बनांदर गांव के 7 लोगों ने अपने कमाए पैसों से छोटे पौधों को जानवरों से बचाने के लिए 30 ट्री-गार्ड (लेहे की जाली) खरीदें है। बनांदर गांव के कुलविंदर उर्फ़ बंटी, महेंद्र सिंह, कुलदीप, अछर सिंह, महेंद्र भारद्वाज, मेहर सिंह और बलदेव सिंह ने बिना किसी सरकारी सहायता से खरीदा है। इसके बाद स्थानीय लोगों की सहायता से इन्हे तिरंगे के रंग में रंगा गया है।

पौधों की होगी सुरक्षा
लडभड़ोल.कॉम से बात करते हुए उन्होंने बताया की इनसे पौधों को हवा के झोकों, बारिश और जानवरों से बचाने के लिए सुरक्षा कवच (ट्री गार्ड) मिलेगा। ट्री-गार्ड में पौधों को जरूरत के मुताबिक हवा पानी व धूप मिलती रहेगी। पौधे टेढे़ नहीं होंगे और ऊपर की दिशा में बढेंगे। इस पौधारोपण में बूढ़े, बच्चे व जवान हर आयु वर्ग के लोग हिस्सा बनने को स्वयं ही आगे आये। इंद्र ठाकुर द्वारा पौधारोपण कर रहे लोगों के लिए मंदिर में खीर का भंडारा लगाया गया।

लगाए गए यह पौधे
वहीं इसके बाद बनांदर गांव के ग्रामीणों ने मंदिर के आसपास पौधारोपण किया। इस दौरान लगभग 35 पौधे रोपे गए और फिर ट्री-गार्ड से सुरक्षित किया गया। इस पौधरोपण में गांव के 5 वर्ष से लेकर 90 वर्ष तक आयु के कई लोगों ने भाग लिया। इस पौधरोपण में हरड़, भेड़ा, आंबला, टोर, टाली, जामुन, पीपल सहित कई पौधे लगाए गए।

यह रहे उपस्थित
खास बात यह रही की गांव के बुजुर्गों ने भी इस पौधारोपण में बढ़चढ़कर भाग लिया। इस पौधारोपण के दौरान 90 वर्षीय बहादर सिंह, 81 वर्षीय मति देवी, 81 वर्षीय गीता देवी, 75 वर्षीय तितरू देवी, 82 वर्षीय पूर्वी राम, अछर सिंह,महेंद्र भारद्वाज, कुलदीप सिंह, महेन्दर सिंह, बलदेव सिंह, मेहर सिंह, संजीव राणा, इंद्र ठाकुर, बलवंत, आशु, धर्म सिंह, अनिल सिंह, कुलविंदर सिंह, मनोहर सिंह, नीतू, संजू, राजो, दया, शम्मू, अनी, आशु, रिशु, अभी, अरशु, तनु आदि मौजूद रहे।

देखें तस्वीरें :











loading...
Post a Comment Using Facebook