22 October 2015

सिमस तथा खद्दर में लोगों को फोक मीडिया के माध्यम से दी आरटीआई एक्ट की जानकारी

लडभड़ोल: हिमाचल प्रदेश प्रशासनिक संस्थान (हिप्पा) शिमला के सौजन्य से सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग से अनुमोदित अनुशिका कला मंच नगवाईं मंडी के कलाकारों ने आज फोक मीडिया के माध्यम से चौंतड़ा विकास खंड की ग्राम पंचायत सिमस तथा खद्दर में लोगों को आरटीआई एक्ट-2005 बारे विस्तृत जानकारी दी।

अनुशिका कला मंच नगवाईं ने दी जानकारी
नुक्कड नाटक व गीत संगीत के माध्यम से ग्रामीणों का मनोरंजन करते हुए अनुशिका कला मंच नगवाईं के कलाकारों सुनील कुमार, बीना ठाकुर, चंपा, वरूण, देवी सिंह, जीवन, बीएस राणा, रमेश कुमार इत्यादि ने बताया कि जन हित से जुड़े मामलों में कोई भी देश का नागरिक सूचना का अधिकार अधिनियम-2005 के तहत निर्धारित प्रपत्र या सादे कागज में सूचना प्राप्त कर सकता है वशर्ते सूचना मांगने वाले ने निर्धारित फीस का भुगतान किया हो। उन्होने बताया कि आरटीआई एक्ट-2005 के लागू होने से देश के सरकारी कार्यों में दक्षता के साथ-साथ पारदर्शिता सुनिश्चित हुई है तथा इस कानून के बनने से अब जनहित से जुड़ी कोई भी जानकारी छुपी नहीं रह सकती है।

कलाकारों ने बताया कि इस कानून के तहत जन सूचना अधिकारी को निर्धारित अवधि के भीतर प्रार्थी को जानकारी मुहैया करवाने होती है तथा समय पर सूचना न देने पर संबंधित अधिकारी को प्रतिदिन 250 रूपये तथा अधिकतम 25 हजार रूपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। साथ ही सूचना देने में लापरवाह अधिकारी को सूचना आयोग अनुशासत्मक कार्रवाई के लिए संबंधित विभाग को भी लिख सकता है।

उन्होने बताया कि अलग-अलग सूचना प्राप्त करने के लिए प्रार्थी को अलग से आवेदन करना होगा, एक ही आवेदन पर सभी सूचनाएं नहीं दी जा सकती हैं। आरटीआई रूल्ज 3(2) के तहत प्रत्येक वर्ष व अलग विषय के लिए प्रार्थी को अलग-अलग प्रपत्र निर्धारित फीस के साथ जमा करना होगा। इसके अलावा आरटीआई एक्ट की धारा आठ एक के तहत कई ऐसी सूचनाएं है जिन्हे सार्वजनिक तौर पर नहीं दिया जा सकता है ऐसे में जन सूचना अधिकारी मांगी गई सूचना को रद्द कर सकता है।

यह रहे उपस्थित
इसके अलावा तीसरे व्यक्ति से संबंधित सूचना को भी संबंधित व्यक्ति की सहमति के बिना नहीं दिया जा सकता है। इस मौके पर प्रधान सिमस तारावती, उप-प्रधान गौरी कैलाश, सूबेदार प्रमोद सिंह, सूबेदार महेंद्र पाल जसवाल, रतन लाल, बालम राम, प्रधान खद्दर विजय कुमार सहित बड़ी संख्या में स्थानीय ग्रामीण उपस्थित थे।







loading...
Post a Comment Using Facebook