22 October 2015

लड़भड़ोल में हुआ जनमंच : महेंद्र सिंह ने पूछा क्यों हवा के हल्के झोंके से ही गुल हो जाती है बत्ती

लड़भड़ोल : सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य, बागवानी व सैनिक कल्याण मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने रविवार को मंडी जिला के जोगिंदर नगर विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत लडभड़ोल में जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए जनमंच को जनता और सरकार में नजदीकी का कारगर साधन बताया। कहा मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में सरकार गांव-गरीब की दिक्कतों को सुलझाने के लिए कार्य कर रही है। जनमंच जैसा जनहितैषी कार्यक्रम मुख्यमंत्री की प्रगतिशील सोच का परिणाम है। इससे हर व्यक्ति को सरकार के सामने अपनी बात रखने का मंच मिला है। उन्होंने लोगों से आह्वान किया जनमंच जनता का कार्यक्रम है, इसमें बिना किसी झिझक और हिचकचाहट के अपनी बात रखें।

बागवानी विकास योजना में मंडी के 5 ब्लॉक
महेंद्र सिंह ठाकुर ने प्रदेश में बागवानी विकास के लिए स्वीकृत 1688 करोड़ रुपए की योजना का जिक्र करते हुए कहा इस योजना में हिमाचल में विभिन्न क्षेत्रों में बागवानी विकास के लिए पंचायतों के क्लस्टर बनाए जाएंगे। एशियन विकास बैंक ने 70 करोड़ की पहली किश्त भी जारी कर दी है। योजना के तहत हिमाचल के निचले क्षेत्र के 27 ब्लॉक लिए गए हैं। इनमें मंडी जिले के चौंतड़ा, बल्ह, गोहर, गोपालपुर और धर्मपुर का भी चयन किया गया है। योजना में बागवानों को उच्च गुणवत्ता के पौधे सस्ती दरों पर दिए जाएंगे। विभाग फसल के लिए सिंचाई और बाड़बंदी की व्यवस्था करेगा। फलों की खरीद के लिए गांवों में एकत्रण केंद्र बनाए जाएंगे। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के प्रयासों से भारत सरकार ने प्रदेश में जल संग्रहण के लिए 4751 करोड़ रुपए की परियोजना स्वीकृत की है। एशियन विकास बैंक के सहयोग से लागू की जा रही इस योजना के तहत छोटी नदियों, खड्डों और नालों पर चेक डैम बनाने का काम किया जाएगा। उन्होंने कहा जोगिन्दर नगर विधान सभा क्षेत्र में विकास की कोई कमी नही रखी जाएगी। मुख्यमंत्री ने क्षेत्र के लिए अनेक सौगातें दी हैं। चौंतड़ा में आईपीएच मंडल खोलने के साथ साथ जोगिन्दर नगर में बस डिपू और लडभड़ोल में तकनीकी शिक्षण संस्थान खोला गया है।

14 पंचायतों की समस्याओं का हुआ मौके पर समाधान
इससे पहले, महेंद्र सिंह ठाकुर ने प्रातः 10 बजे जोगिन्दर नगर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम पंचायत लड-भड़ोल में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के परिसर में जनमंच कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस मौके पर सांसद राम स्वरूप शर्मा और जोगिन्दर नगर के विधायक प्रकाश राणा भी उनके साथ उपस्थित थे। कार्यक्रम में क्षेत्र की 14 पंचायतों के लोगों की समस्याओं का मौके पर निपटारा किया गया। इनमें स्थानीय ग्राम पंचायत लडभड़ोल के साथ ही ममाण, पीहड़, ऊटपुर, सिमस, बाग, गोलवां, खुड्डी, मतेहड़, दलेड़, रोपड़ी, ऊपरी-धार, खद्दर तथा कथौण के लोग शामिल रहे। कार्यक्रम में करीब 1800 लोगों ने भाग लिया। इस अवसर पर सभी विभागों ने स्टॉल लगाकर लोगों को संबंधित सरकारी योजनाओं की जानकारी दी। मंत्री ने सभी स्टॉलों का निरीक्षण कर लोगों को दी जा रही सेवाओं की जानकारी ली।

जनमंच को हल्के में न लें अधिकारी
महेंद्र सिंह ठाकुर ने अधिकारियों को जनमंच को हल्के में न लेने की हिदायत दी । उन्होंने कुछ मामलों में अधिकारियों को जन शिकायतों के निपटारे को लेकर की कार्यवाही की जानकारी न होने पर नाराजगी जताई। चेताया जनमंच सरकार का सर्वोच्च प्राथमिकता कार्यक्रम है। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर स्वयं जनता की समस्याओं के निपटारे की निगरानी करते हैं। जनमंच को महज औपचारिकता न मानें। कोताही बरतने वाले अधिकारियों को बख्शा नहीं जाएगा। निर्देश दिए सम्बन्धित एसडीएम जनमंच में उस क्षेत्र में हुए पहले के सभी जनमंच कार्यक्रमों की रिपोर्ट अपने साथ रखें। ताकि पिछले जनमंच कार्यक्रम की अनसुलझी रही कोई समस्या सामने आने पर जवाब तलबी की जा सके।

क्यों हवा के हल्के झोंके से ही गुल हो जाती है गांव में बत्ती
मंत्री ने गांव में बार बार बिजली जाने की समस्या का संज्ञान लेते हुए बिजली बोर्ड से अधिकारियों से इसका कारण बताने को कहा। पूछा शहरों और गांवों में बिजली वितरण में विसंगति का क्या कारण है। गांवों में हवा के हल्के झोंके से ही बिजली क्यों गुल हो जाती है। निर्देश दिए बिजली बोर्ड के कर्मी फील्ड में रहें।

ग्राम सभा की बैठकों में जरूर जाएं लोग
उन्होंने अधिकारियों से कहा की समस्या की जड़ में जाएं और उसका समाधान करें। उन्होंने लोगों से कहा की ग्राम सभा की बैठकों में जरूर जाएं। उन्होंने लोगों से ग्राम सभा की बैठक में भाग लेने का आग्रह किया। जुलाई महीने में होने वाली ग्राम सभाओं में बीपीएल सूचियों की समीक्षा की जाएगी।सभी लोगों से अनुरोध किया ग्राम सभा की बैठकों में बढ़-चढ कर भाग लें और गरीब व जरूरतमंद परिवारों का चयन बीपीएल सूची में करवाना तय करें। गांव के विकास कार्यों को सेल्फ में डलवाएं।

हैंडपंप से खराब पानी आए तो न पिएं
उन्होंने लोगों से आग्रह किया गांव में लगे हैंडपम्प से अगर खराब पानी आये तो उसे न पिएं। उससे कैंसर, किडनी की समस्या जैसे गंभीर रोगों का खतरा है। विभाग को प्रदेशभर में। हैंडपम्पों का निरीक्षण करने के निर्देश दिए गए हैं। हैड्रोलॉजिस्ट पानी की गुणवत्ता जांचेंगे। जिन हैंडपम्पों का पानी स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है, उन्हें बंद किया जाएगा।

वितरित की बेटी है अनमोल योजना की एफडीआर
इस मौके पर महेंद्र सिंह ठाकुर ने बेटी है अनमोल योजना के तहत 5 लाभार्थी बच्चियों के परिजनों को एफडीआर भेंट की। कार्यक्रम में प्रदेश सरकार की मुहिम एक बूटा बेटी के नाम के तहत पौधा रोपा एवं क्षेत्र की एक से तीन साल की बच्चियों के अभिभावकों को बच्चियों के नाम पर अपने घर-आंगन में लगाने के लिए औषधीय पौधे भेंट किए गए। इस अवसर पर मंत्री ने गृहिणी सुविधा योजना के लाभार्थियों को एलपीजी गैस कनेक्शन और चूल्हे भी वितरित किए । कार्यक्रम में उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने जनमंच में अवगत करवाया कि प्री-जनमंच अवधि में संबंधित 14 पंचायतों में पात्र लोगों को गृहिणी सुविधा योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, बुढ़ापा, विधवा तथा दिव्यांग पैंशन, जनधन योजना, बेटी है अनमोल, डिजीटल राशन कार्ड, गर्भवती महिलाओं का पंजीकरण व टीकाकरण, हर घर में शौचालय इत्यादि योजनाओं का शत प्रतिशत लाभ पहुंचाना तय किया गया है।इसके अतिरिक्त क्षेत्र में लोगों के लिए निःशुल्क चिकित्सा शिविर और स्वच्छता शिविर लगाए गए।






loading...
Post a Comment Using Facebook