22 October 2015

बड़ी खबर : बनांदर में 7 जुलाई को होगा जनमंच, इन 14 पंचायतों की समस्याओं का होगा निपटारा

लडभड़ोल : लडभड़ोल तहसील की ममाण पंचायत के बनांदर में सात जुलाई को जनमंच का आयोजन होगा। जनमंच की अध्यक्षता आइपीएच मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर करेंगे। जनमंच के सफल आयोजन को लेकर सोमवार को एसडीएम अमित मेहरा की अध्यक्षता में विभिन्न विभागीय अधिकारियों के साथ एसडीएम कार्यालय में बैठक का आयोजन हुआ। उन्होंने कहा कि जनमंच प्रदेश सरकार की एक महत्वपूर्ण पहल है।

लडभड़ोल तहसील की 14 पंचायतें चिन्हित
उन्होंने सभी उपमंडलीय विभागीय अधिकारियों उनके कार्यालयों में प्राप्त होने वाली जन समस्याओं को समयबद्ध निपटारा सुनिश्चित बनाने तथा ई-समाधान में भी अपलोड करने के निर्देश दिए। जनमंच को लेकर लडभड़ोल तहसील की 14 पंचायतें चिन्हित की गई हैं। इनमें ममाण, पीहड़, लडभड़ोल, ऊटपुर, सिमस, बाग, गोलवां, खुडडी, मतेहड़, दलेड़, रोपड़ी, ऊपरीधार, खददर तथा कथौण शामिल है। अगर आप लडभड़ोल क्षेत्र की इन पंचायतों में में से किसी एक के निवासी है तो तो आप 7 जुलाई को बनांदर में अपनी समस्या रख सकते है।

क्या है जनमंच
हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा जनमंच के माध्यम से समस्याओं को सरकार बेहतर तरीके से सुलझाने की कोशिश की जा रही है। सरकार हर क्षेत्र में इस तरह के कार्यक्रम इसलिए आयोजित कर रही है, ताकि सरकार व प्रशासन जनमानस के बीच जाकर उनकी समस्याओं को समझ सके। सरकार का यह प्रयास है कि प्रत्येक व्यक्ति के घरद्वार के पास उसकी समस्याओं का समाधान किया जा सके। देश सरकार के महत्वकांक्षी कार्यक्रम जनमंच के तहत अभी तक प्रदेश में कुल 32,316 शिकायतें प्राप्त हुई हैं, जिनमें से 29,875 का निपटारा किया जा चुका है, जबकि 2441 शिकायतें विभिन्न विभागों को निपटारे के लिए भेजी गई हैं।

मिलेगी यह सुविधाएं
बनांदर में 7 जुलाई को होने वाले जनमंच के दौरान विभिन्न प्रकार के प्रमाण-पत्र भी बनाए जाएंगे तथा मौके पर बसीका नवीस की उपस्थिति एवं अन्य सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी। इसके अतिरिक्त विभिन्न प्रकार के प्रमाण-पत्र, इन्तकाल, राशन कार्ड का नवीनीकरण या बनवाना, विभिन्न पेंशन संबंधी कागजों का निपटारा इत्यादि भी किया जाएगा।इस कार्यक्रम के दौरान स्थानांतरण, सरकारी नौकरी की मांग, न्यायालयों में लंबित मामलों, विकास कार्य जो विभिन्न मानकों पर आधारित होते हैं तथा विमोचन से संबंधित मामलों पर विचार नहीं किया जाएगा। सभी लडभड़ोल वासियों से अपील है की जनमंच कार्यक्रम में अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित होकर सरकारी सेवाओं का लाभ उठायें।





loading...
Post a Comment Using Facebook